International

स्पेशल रिपोर्ट: कोरोना संकट से निपटने के लिये चीन ने भेजी मदद

पीएम मोदी और शी जिनपिंग
फाइल फोटो

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से फैली महामारी से निपटने के लिये चीन ने भारत को चिकित्सा सामग्री की मदद भेजी है। चीन की ओर से यह मदद चीनी धर्मार्थ संगठनों जैक मा फाउंडेशन और अलीबाबा फाउंडेशन ने भेजी है। चीन के अलावा अमेरिका ने भी कोरोना वायरस से निपटने के लिये 29 लाख डालर की वित्तीय मदद धेने का ऐलान किया है।





चीन के विशेष विमान से यह मदद 29 मार्च को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। यह मदद भारतीय रेडक्रास सोसाइटी को भेजी गई। हवाई अड्डे पर यह मदद स्वीकार करने के लिये रेड क्रास के प्रतिनिधियों के अलावा यहां चीनी दूतावास की डिपुटी चीफ आफ मिशन मा चिया और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

चीन संगठनों की ओर से भेजी गई मदद में क्या शामिल है इसका विवरण नहीं दिया गया है लेकिन यहां चीनी दूतावास ने कहा है कि कोरोना वायरस से निबटने में काम आने वाली चिकित्सा सामग्री की और भी खेपें आती रहेंगी।

गौरतलब है कि पिछले महीने के मध्य में भारत की ओर से भी चीन के ऊहान शहर के लिये चिकित्सा सामग्री की मदद भारतीय वायुसेना के विशेष ग्लोबमास्टर विमान से भेजी गई थी। यहां चीनी राजदूत ने भारत से कहा है कि कोरोना वायरस से निबटने के लिये चीन हर तरह की मदद भेजने को तैयार है।

Comments

Most Popular

To Top