International

स्पेशल रिपोर्ट: आस्ट्रेलिया ने भारतीय उद्यमी को किया सम्मानित

आस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त हरजिंदर सिद्धू

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया ने भारतीय उद्यमी डा. किरण मजूमदार शा को अपने देश के विशेष सम्मान से नवाजा है। यहां आयोजित एक सम्मान समारोह में आस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त हरजिंदर सिद्धू ने भारत की सबसे बड़ी जैव औषधि कम्पनियों में से एक बायोकोन की संस्थापक डा. किरण मजूमदार शा को आर्डर आफ आस्ट्रेलिया की मानद सद्स्य से सम्मानित किया।





आस्टेलिया की उच्चायुक्त सिद्धू ने कहा कि आस्टेलिया भारत दिवपक्षीय रिश्तों को गहराई देने में डा.किरण शा ने भारी योगदान दिया है। इसलिए आस्ट्रेलिया सरकार ने डा. शा को इस सम्मान के लिये चुना है। डा. शा आस्टेलिया की फेडरल यूनिवर्सिटी की अलुमनाई यानी पूर्व छात्र रही हैं और उन्होंने अपनी कम्पनी बायोकान और आस्ट्रेलियाई डीकिंस यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर महिलाओं से सम्बन्धित स्टेम शोध कार्यक्रम में असीम योगदान दिया है।

डा. शा आस्ट्रेलियाई ग्लोबल अल्मुनाई एम्बेस्डर भी मनोनीत की गई हैं। इस समारोह में आस्ट्रेलियाई और भारतीय व्यावसायिक और राजनयिक समुदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

हाई कमिश्नर ने कहा कि डा. शा भारत और आस्ट्लिया व्यावसायिक, शैक्षणिक और जनता सम्पर्क को आगे बढाने में उल्लेखनीय सहयोग दिया है। आर्डर आफ आस्ट्रेलिया का सम्मान उन हस्तियों को दिया जाता है जिन्होंने आस्ट्लिया के साथ रिश्ते या मानवता के विकास में भारी योगदान दिया है। आस्ट्रेलिया के इस सर्वोच्च सम्मान से नवाजी गई डा. शा चौथी भारतीय नागरिक हैं। इसके पहले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर , पूर्व अटार्नी जनरल सोली सोराबजी और मदर टेरेसा को यह सम्मान मिला है।

Comments

Most Popular

To Top