International

Special Report: भारत-चीन के तनातनी के बीच अमेरिका के आला राजनयिक भारत दौरे पर

अमेरिका के आला राजनयिक डिप्टी सेक्रटरी स्टीवन ई बीगन
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। आगामी 26 और 27 अक्टूबर को अमेरिका और भारत के रक्षा और विदेश मंत्रियों की होने वाली साझा टू प्लस टू डायलाग की तैयारी के लिये अमेरिकी विदेश विभाग के आला राजनयिक डिप्टी सेक्रटरी स्टीवन ई बीगन 12 से 14 अक्टूबर तक भारत के अहम दौरे पर होंगे।





भारत और चीन के बीच इन दिनों सीमांत इलाकों में चल रही मौजूदा सैन्य तनातनी के बीच अमेरिकी राजनयिक का भारत दोरा काफी अहम माना जा रहा है। समझा जाता है कि इस दौरान वह भारतीय राजनयिकों से भारत चीन सीमांत इलाकों की मौजूदा स्थिति पर ताजा जानकारी लेंगे। गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दो दिनों पहले कहा है कि भारत चीन सीमा पर चीन ने साठ हजार से अधिक सैनिक तैनात किये हैं। भारत दौरे में आला भारतीय राजनयिकों से मिलने के अलावा वह इंडिया- यू एस फोरम में मुख्य भाषण भी देंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो गत 6 अक्टबर को भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात को आगे बढ़ाते हुए सेक्रेटरी बीगन के भारत दौरे में मुख्य तौर पर अमेरिका- भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र तथा दुनियाभर में शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका और भारत किस तरह साथ-साथ काम कर सकते हैं चर्चा करेंगे ।अक्टूबर 14 से 16 के दौरान डिप्टी सेक्रेटरी बीगन ढाका, बांग्लादेश की यात्रा पर जाएंगे, जहां वह वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलेंगे और अमेरिका-बांग्लादेश भागीदारी को लेकर प्रतिबद्धता को दोहराएंगे।

Comments

Most Popular

To Top