International

स्पेशल रिपोर्ट: भारत-चीन के रिश्तों की 70 वीं सालगिरह, पहला कार्यक्रम 10 जनवरी को

भारत-चीन के अफसर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच राजनयिक रिश्तों की स्थापना की 70 वीं सालगिरह धूमधाम से मनाने का सिलसिला आगामी दस जनवरी से शुरू होगा। साल 1949 में नवचीन की स्थापना के बाद भारत और चीन ने आपसी राजनयिक सम्बन्ध स्थापित किये थे।





दोनों देशों ने इस साल एक दूसरे के यहां अपनी सांस्कृतिक झांकी पेश करने की वृहद योजना बनाई है। इसके तहत चीन ने यहां अपना पहला कार्यक्रम 10 जनवरी को रखा है जब चीन का सबसे अग्रणी कला संगठन चाइना ओऱियंटल परफार्मिंग आर्ट्स ग्रुप की टीम को भारत भेजने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम राजधानी दिल्ली के सीरीफोर्ट आडिटोरियम में शाम को आयोजित होगा।

यहां चीनी दूतावास  के सांस्कृतिक दूत चांग च्येनशिन ने  बताया कि चीन में उक्त कला  संगठऩ की स्थापना साल 1950 में हुई थी और यह दूसरा मौका  है जब इस संगठन ने अपना कला दल भारत भेजने का फैसला किया है। ऐसा इस साल के विशेष महत्व के मद्देनजर किया गया है। चांग ने कहा कि इस कला दल की प्रस्तुति के जरिये चीन की  कला और संस्कृति की झांकी भारतीय दर्शकों के सामने पेश की जाएगी।

गौरतलब है कि भारत और चीन ने राजनयिक रिश्तों की 70 वीं सालगिरह मनाने के लिये विभिन्न क्षेत्रों में आपसी मेलजोल के कार्यक्रम बनाए हैं। चीन के राष्ट्रपति  शी चिनफिंग ने पिछले  नवम्बर माह में ही भारत का दौरा किया है औऱ अब 70 वें साल के मौके पर चीन भारतीय प्रधानमंत्री की चीन दौरे की प्रतीक्षा कर रहा है। इस साल के दौरान कई अन्य उच्चस्तरीय आदान प्रदान के कार्यक्रम तय किये जा रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top