International

स्पेन आतंकी हमला: 13 की मौत, IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

आतंकी हमले से दहला स्पेन : 13 की मौत

बार्सिलोना। स्पेन की राजधानी बार्सिलोना एक बड़े आतंकी हमले का शिकार बनीं। जहां कुछ ही घंटों के अंतराल पर 2 आतंकवादी हमले हुए। गुरुवार को बार्सिलोना में एक शख्स ने भीड़ के ऊपर ट्रक चढ़ाकर कई लोगों को कुचल डाला। इस घटना में कुल 13 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं।





इस घटना के कुछ अंतराल के बाद स्पेन के तटीय शहर कैम्ब्रील्स में कुछ अन्य संदिग्ध आतंकवादी इसी तरह की एक घटना को अंजाम देने की कोशिश के दौरान पुलिस के हत्थे चढ़ गए। कैम्ब्रील्स में पुलिस के साथ हुई इस मुठभेड़ के दौरान 5 संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। स्थानीय पुलिस का कहना है कि यह हमला बार्सिलोना में हुए हमले का ही हिस्सा था। कैम्ब्रील्स हमले में शामिल संदिग्ध एक ऑडी कार में बैठे थे। उन्होंने आत्मघाती बेल्ट भी पहन रखा था। लॉस रामब्लास में हुए हमले के कुछ ही घंटे बाद कैम्ब्रील्स में यह घटना हुई।

आतंकियों ने गाड़ी चढ़ाकर कुचल डाले 13 लोग

पुलिस का कहना है कि कैम्ब्रील्स में मारे गए पांचों संदिग्धों ने आत्मघाती हमला करने वाली बम बेल्ट्स थीं। पुलिस के मुताबिक इन्हीं संदिग्धों ने बार्सिलोना की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट में भीड़ के ऊपर गाड़ी चढ़ाई और 13 लोगों को कुचलकर मार डाला।

आतंकी हमले से दहला स्पेन : 13 की मौत

बार्सिलोना में जिस स्थान पर ये घटना हुई, वह शहर की सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट और पर्यटक स्थल मानी जाती है। घटना के समय वहां बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक और विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे। आमतौर पर यहां देर रात तक काफी चहल-पहल रहती है। कैम्ब्रील्स में हुए दूसरे हमले के दौरान घटनास्थल पर खड़े 6 लोग घायल हुए हैं। इनमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक आतंकवादी काफी लोगों की हत्या करने के मकसद से आए थे।

IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

देखा जाए तो पिछले कुछ समय से यूरोप के कई देशों में इस तरह के हमले हुए हैं। IS ने अपनी न्यूज एजेंसी ‘अमाक’ के हवाले से इस हमले की जिम्मेदारी ली है। स्पेन के आंतरिक मंत्री ने एक ट्वीट कर बार्सिलोना हमले में 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने ट्वीट किया , ‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि इस हमले में 13 लोगों की मौत हुई है और 100 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं।’

 पुलिस ने ड्रिस ओकाबिर नाम के एक शख्स पर इस घटना में शामिल होने का संदेह जताया है

पुलिस ने ड्रिस ओकाबिर नाम के एक शख्स पर इस घटना में शामिल होने का संदेह जताया है

पुलिस ने ड्रिस ओकाबिर नाम के एक शख्स पर इस घटना में शामिल होने का संदेह जताया है हमले में इस्तेमाल की गई ऑडी इसी सख्श ने किराए पर ली थी।

Comments

Most Popular

To Top