International

कश्मीर पर मिला सऊदी का साथ, फिर डोभाल ने अबू धाबी के क्राउन प्रिंस से की मुलाकात

अजीत डोभाल

रियाद। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल बुधवार को सऊदी अरब के दो दिवसीय यात्रा पर गए। अपनी इस यात्रा के दौरान डोभाल अबू धाबी के क्राउंन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। इस दौरान डोभाल ने शेख तहनून अल नाहयान से भी मुलाकात की। डोभाल इससे पहले बुधवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिले।





मीडिया खबरों के मुताबिक इस दौरान इनके बीच दोनों देशों के द्विपक्षीय महत्व और सहयोग के विभिन्न आयामों पर चर्चा हुई। डोभाल ने इस दौरान व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री की ओर से अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के चाचा, शेख सुहैल बिन मुबारक अल केतबी की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त की।

इससे पहले बुधवार को डोभाल सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिले। इस दौरान उन्होंने कश्मीर पर भारत का पक्ष रखा। इसी दौरान उन्होंने अपने सऊदी समकक्ष से भी मुलाकात की थी। दोनों के बीच राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा सहित अन्य मसलों पर चर्चा हुई।

गौरतलब है कि एनएसए डोभाल के जाने से कुछ दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर सऊदी प्रिंस से मिल चुके हैं। इमरान न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र (UNGA) में हिस्सा लेने से पहले सऊदी पहुंचे थे।

डोभाल ने अपने सऊदी समकक्ष मुसैद अल ऐबन के साथ भी बैठक की। ऐबन सऊदी अरब के राजनीतिक और सुरक्षा मामलों के परिषद की अध्यक्षता करते हैं। इस दौरान दोनों पक्षों ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मामलों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने निकट सुरक्षा संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला।

Comments

Most Popular

To Top