International

अगले साल गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति

ब्राजील के राष्ट्रपति

नई दिल्ली। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। प्रधानमंत्री मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आए हुए हैं। मोदी ने इस शिखर सम्मेलन से हटकर बोलसोनारो के साथ मुलाकत की। इस शिखर सम्मेलन का मकसद आतंकवादरोधी सहयोग के लिए तंत्र बनाना है।





ब्रिक्स विश्व की 05 उभरती अर्थव्यवस्था का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल है। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए ‘सार्थक वार्ता’ की। आधिकारिक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने बोलसोनारो को साल 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया। ब्राजील के राष्ट्रपति ने फौरन इस निमंत्रण को स्वीकारा और कहा कि दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की है कि इस अवसर पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से बढ़ा सकते हैं।

बयान में मोदी ने कहा कि वह कारोबार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं. मोदी ने ब्राजील से संभावित निवेश के क्षेत्रों का उल्लेख किया जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई तकनीक औऱ जैव ईंधन के क्षेत्र शामिल हैं।

गौरतलब है कि दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्रों समेत सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के फैसले का स्वागत किया। बता दें कि ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा।

 

Comments

Most Popular

To Top