International

पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने चीन जाएंगे

पीएम-मोदी-और-जिनपिंग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के पहले हफ्ते में चीन और म्यांमार का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री चीन में ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन के नवें संस्करण का आयोजन 3 से 5 सितंबर तक चीन के शियामेन में हो रहा है।





डोकलाम गतिरोध के कारण पहले यह तय नहीं था कि प्रधानमंत्री चीन जाएंगे या नहीं। जानकारों के मुताबिक डोकलाम विवाद के हल के पीछे एक वजह ब्रिक्स सम्मेलन भी माना जा रहा है। डोकलाम मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चीन की अच्छी-खासी किरकरी हो चुकी है और वह नहीं चाहता था कि ब्रिक्स सम्मेलन में यह मुद्दा तनाव का कारण बने।

म्यांमार भी जाएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार के राष्ट्रपति यू हिटन क्याव के आमंत्रण पर 5 से 7 सितंबर तक म्यांमार की यात्रा पर रहेंगे। जानकारों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत बेहद अहम साबित होगी। खासतौर से यह देखते हुए कि पिछले कुछ वर्षों में चीन ने म्यांमार में अपना प्रभाव बढ़ाया है। बीते दो वर्षों में भारत ने चीन के असर को कम करने में अहम सफलता पाई है। पिछले महीने म्यांमार के सेना प्रमुख जनरल यू मिन अंग ह्लियांग भारत यात्रा पर आए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना प्रमुख से मुलाकात के बाद म्यामांर को भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्वपूर्ण स्तंभ बताया था। सेना प्रमुख से सैन्य सहयोग पर भी बातचीत हुई थी। दोनों देशों के रिश्तों के लिए अच्छी बात यह है कि म्यांमार की नई सरकार का रवैया भारत के प्रति बेहद सकारात्मक रहा है।

Comments

Most Popular

To Top