International

बाज नहीं आ रहा उत्तर कोरिया…!

किम-जोंग-उन

प्योंगयांग। वैश्विक चेतावनियों का उत्तर कोरिया पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है। ताजा खबर यह है कि उत्तर कोरिया अब पनडुब्बी के जरिए न्यूक्लियर मिसाइल परीक्षण करने के प्रयास में लगा हुआ है। पिछले एक महीने से कम समय में उत्तर कोरिया ने दो बार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर अमेरिका समेत कई देशों की चिन्ता बढ़ा दी है।





मीडिया में चल रही खबरों में कहा गया है कि अमेरिकी सेना ने समुद्र में उत्तर कोरिया की अत्यंत असामान्य और अभूतपूर्व गतिविधियां देखी हैं। अमेरिका के मुताबिक पिछले कुछ समय से उत्तर कोरिया की पनडुब्बियां समुद्र के अंदर असामान्य तौर पर सक्रिय होती देखी गई हैं। अमेरिकी सेना का तो यहां तक दावा है कि उसने इजेक्शन टेस्ट के सबूत तक देखे हैं। अमेरिका सेना के मुताबिक उत्तर कोरिया पिछले महीने तीन और इस वर्ष चार इजेक्शन टेस्ट कर चुका है। अमेरिका का मानना है कि इन परीक्षणों से साफ है कि उत्तर कोरिया पनडुब्बी से मिसाइल लॉन्च करने की क्षमता हासिल करने में लगा हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले काफी समय से उत्तर कोरिया परमाणु और मिसाइल क्षमता बढ़ाने के लिए दिन-रात लगा हुआ है। पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने जिस इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था, उसके बारे में उसने दावा किया था कि उसकी रेंज में अमेरिका भी है। जानकार भी कह रहे हैं कि उत्तर कोरिया ने ऐसी मिसाइल विकसित कर ली है जो अमेरिका को निशाना बना सकती है। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन पिछले काफी समय से चेतावनी वाले अंदाज में अमेरिका को लेकर बयान देते रहे हैं। पिछले ही सप्ताह मिसाइल परीक्षण के बाद किम जोंग उन ने कहा था, यह अमेरिका के लिए चेतावनी है अगर उसने हमला करने का प्रयास किया वह भी तबाही से सुरक्षित नहीं रहेगा।

जवाबी हमले में अमेरिका ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया के खिलाफ कठोर प्रतिबंध लगाने के लिए कहेगा। प्रतिबंधों की बात आने के बाद उत्तर कोरिया ने जवाबी कार्रवाई की बात कही थी।

Comments

Most Popular

To Top