International

मिसाइल का परीक्षण करेगा उत्तर कोरिया

मास्को। खबर उत्तर कोरिया के बारे में है लेकिन आई रूस से है। खबर यह है कि उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम लगातार चल रहा है। अब वह लंबी दूरी की ऐसी मिसाइल के परीक्षण की तैयारी में लगा हुआ है जो अमेरिका के पश्चिमी तट तक मार कर सके।





यह खबर रूस से आने की वजह यह है कि रूसी ड्यूमा अर्थात् संसद के अंतर्राष्ट्रीय मामलों की समिति के तीन सदस्य पिछले दिनों उत्तर कोरिया में थे। दो से छह अक्तूबर तक उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग का दौरा करने वाले एंटोन मोरोजोव और दो अन्य सदस्यों के हवाले से रूसी समाचार एजेंसी आरआईए ने खबर दी है कि उत्तर कोरिया लंबी दूरी की एक और नई मिसाइल के परीक्षण की तैयारी कर रहा है। रूसी ड्यूमा के इन सदस्यों ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की यह मिसाइल अमेरिका के पश्चिमी तट तक पहुंच सकती है। उत्तर कोरिया ने गणितीय गणना करके भी यह बात साबित करने की कोशिश की। इन सदस्यों को लगता है कि उत्तर कोरिया की सोच युद्ध जैसी है और उसका इरादा लंबी दूरी की मिसाइल के परीक्षण का है।

मिसाइल परीक्षणों को लेकर उत्तर कोरिया और अमेरिका में पिछले कई महीनों से तनातनी की स्थिति बनी हुई है। कई प्रतिबंध लगने के बावजूद उत्तर कोरिया परीक्षण करने पर अडिग प्रतीत हो रहा है। अमेरिका को वह सीधे-सीधे हमला करने की धमकी दे चुका है। पिछले दिनों उसने एक मिसाइल का परीक्षण किया था जो जपान के ऊपर से होकर समुद्र में जा गिरी थी। जापान ने साफ शब्दों में कहा था कि वह उत्तर कोरिया की हरकतें बर्दाश्त नहीं करेगा।

 

Comments

Most Popular

To Top