International

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा- उत्तर कोरिया आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश

अमेरिकी राष्ट्रपति और किम जोंग उन

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर उत्तर कोरिया को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है। इसलिए उत्तर कोरिया को ‘स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म’ करने वाले देशों की लिस्ट में दोबारा शामिल कर रहा है। लगभग 09 साल पहले उत्तर कोरिया का नाम इस सूची से हटा दिया गया था। ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया लगातार न्यूक्लियर टेस्ट कर रहा है इस पर फौरन पाबंदी लगनी चाहिए।





इस फैसले पर घोषणा करते हुए ट्रंप ने कहा, ये काफी वक्त पहले कर दिया जाना चाहिए था। उन्होंने कैबिनेट की मीटिंग में कहा कि इस कदम के बाद उत्तर कोरिया पर बड़े पैमाने पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाएंगे जिनका ऐलान आज (मंगलवार) को किया जाएगा। ट्रंप ने उत्तर कोरिया को इस लिस्ट में शामिल करने के लिए उसके परमाणु कार्यक्रम और अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर चरमपंथ की कार्रवाई के समर्थन को जिम्मेदार बताया।

तानाशाह किम जोंग उन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों को अनदेखा करते हुए परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम जारी रखा हुआ है। इसी वर्ष सितंबर में यूएन सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए थे। प्रतिबंधों का मसौदा अमेरिका ने बनाया था जिसे चीन और रूस समेत सभी 15 सदस्यों ने मंजूरी दी।

इन प्रतिबंधों के माध्यम से उत्तर कोरिया के आय के रास्ते बंद करने का प्रयास किया गया है। इसके अन्तर्गत उत्तर कोरिया से कपड़े के निर्यात, तय सीमा तक कच्चे तेल के आयात और विदेश में मौजूद किम जोंग उन की संपत्ति को फ्रीज कर दिया जाएगा। इससे पहले उत्तर कोरिया ने अपना छठा परमाणु परीक्षण किया और मिसाइल लांच करना जारी रखा।

राष्ट्रपति ट्रंप के इस ऐलान के बाद अब उत्तर कोरिया उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जिन्हें लगातार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चरमपंथ को सपोर्ट देने वाला देश माना जाता है। सूडान, सीरिया भी इस सूची में शामिल हैं। पिछले महीने अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा, उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

Comments

Most Popular

To Top