International

राष्ट्रमंडल देशों की बैठक में आतंकवाद-साइबर सुरक्षा का मुद्दा

कॉमन वेल्थ मीटिंग

नई दिल्ली। आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के मुद्दे को भारत राष्ट्रमंडल देशों की बैठक में उठाएगा। बैठक सोमवार से बहामास में शूरू हो रही है और यह 19 अक्तूबर तक चलेगी। इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे।





इस बैठक में भारत हिंसक चरमपंथ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ सभी से एकजुट होने की अपील करेगा। आतंकवादियों द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है और यह सभी के लिए एक चुनौती बन गया है। इस बैठक में भारत डिजीटल इंडिया अभियान के मद्देनजर साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर भी बातचीत करेगा।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक वह इस बैठक में जनधन खातों, मोबाइल और आधार कार्ड के जरिए जरूरतमंदों को छूट देने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी देंगे। रविशंकर प्रसाद बैठक में आतंकवाद से जुड़े उन तमाम मुद्दों को उठाएंगे जो आज चुनौती बने हुए हैं। चरमपंथी और आतंकवादी समूह लोगों की नियुक्ति और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और यह मसला बड़ी चुनौती बन गया है।

 

Comments

Most Popular

To Top