International

भारत-अमेरिका के बीच 27 अक्टूबर को दिल्ली में होगी तीसरी टू प्लस टू वार्ता: विदेश मंत्रालय

प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इसमें मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच वार्ता, भारत-अमेरिका के बीच होने वाली टू प्लस टू वार्ता और आतंकवाद के मुद्दे व सीमा पर पाकिस्तान की हरकतों समेत विभिन्न मसलों पर जानकारी दी।





भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने की कोशिशें दोनों देश वार्ताओं के जरिए कर रहे हैं। श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों देशों के बीच अगली बैठक 30 अक्टूबर  को आयोजित होगी। श्रीवास्तव ने कहा कि सीमा विवाद को हल करने के लिए भारत और चीन राजनयिक और सैन्य स्तर की बातचीत का दौर जारी रखेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली तीसरी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता में पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से विमर्श किया जाएगा। दोनों पक्ष क्षेत्रीय और अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इस बातचीत में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। ये दोनों एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे। मालूम हो कि भारत और अमेरिका में बातचीत 27 अक्टूबर को होगी। पोम्पियो और एस्पर बातचीत को लेकर 26 और 27 अक्टूबर को भारत का दौरा करेंगे।

 

 

Comments

Most Popular

To Top