International

भूटान के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

काठमांडू। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को भूटान के विदेश मंत्री दामचो दोरजी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने किन मुद्दों पर बातचीत की इसकी कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई लेकिन समझा जाता है कि मुलाकात में डोकलाम मुद्दे पर भी चर्चा हुई।





काठमांडू में आयोजित बिम्सटेक की बैठक में भाग लेने आए दोनों नेताओं की मुलाकात बैठक से इतर हुई। यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि चीन अपने मीडिया और विदेश मंत्रालय के जरिए डोकलाम के मुद्दे पर लगातार दंभपूर्ण भाषा बोल रहा है। एक वेबसाइट के मुताबिक बैठक के बाद भूटान के विदेश मंत्री दामचो दोरजी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि डोकलाम में गतिरोध का समाधान आपसी सौहार्द से शांतिपूर्वक तरीके से हो जायेगा।

वैसे भूटान डोकलाम पर पहले ही चीन के दावे को खारिज कर चुका है। गौरतलब है कि चीन ने बुधवार को झूठा दावा किया था कि भूटान ने राजनयिक चैनल के जरिए मान लिया है कि डोकलाम के विवादित क्षेत्र पर चीन का अधिकार है। बाद में भूटान ने साफ कर दिया था कि डोकलाम चीन का हिस्सा नहीं है।

गुरुवार को सुषमा स्वराज ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की थी। जून में देउबा के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली बैठक थी। सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल के आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की और मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

Comments

Most Popular

To Top