International

क्वाड बैठक में विदेश मंत्री बोले- हम विवादों के शांतिपूर्ण हल के लिए प्रतिबद्ध

विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने चीन का नाम लिए बिना ही टोक्यो में चल रही ‘क्वाड’ देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा- ‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र को हम साझा मूल्यों के साथ जीवंत और लोकतंत्रों के रूप में, हमारे राष्ट्रों ने सामूहिक रूप से एक स्वतंत्र, मुक्त तथा समावेशी बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। क्वाड नाम के इस चतुर्भुजीय संगठन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र (इंडो-पैसिफिक) के चार देश भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।





विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बैठक में कहा कि भारत क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण हल के लिए प्रतिबद्धता जताता है। संतोष की बात यह है कि हिंद-प्रशांत अवधारणा को तेजी से स्वीकृति मिली है। पिछले साल ईस्ट एशिया समिट में हमने इस पहल के बारे में चर्चा की थी, उस संबंध में अब ज्यादा विकास हुआ है।

जयशंकर ने कहा कि हम नियम-आधारित अंतराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पारदर्शिता, कानून के शासन, अंतराष्ट्रीय समुहों में नेविगेशन की स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के लिए सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

खबरों के मुताबिक बैठक के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि आज भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ सकारात्मक बातचीत हुई। हम साथ मिलकर अमेरिका-भारत संबंधों को नई ऊंचाइयों पर लेकर जा रहे हैं।

 

Comments

Most Popular

To Top