International

उ. कोरिया में फिर से परमाणु परीक्षण के संकेत

उत्तर कोरिया

प्योंगयांग। हाल ही में उत्तर कोरिया की परमाणु साइट के नजदीक भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। शुक्रवार सुबह उत्तर कोरिया के पुंग्गे-री न्यूक्लियर साइट के पास 2.9 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गए। विशेषज्ञों ने इन झटकों से उत्तर कोरिया के एक और मिसाइल परीक्षण की आशंका जताई है।





कोरिया सिस्मॉलॉजिकल इंस्टीट्यूट के प्रमुख शोधकर्ता किम सो-जी ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया ने जो पिछले महीने जो न्यूक्लियर टेस्ट किया था, उससे परीक्षण स्थल के भीतर कई सुरंग बन गई थी। उन्होंने कहा है कि मुझे लगता है कि पुंग्गे-री क्षेत्र अब काफी प्रभावित हो चुका है। अगर इस क्षेत्र में एक भी अन्य टेस्ट किया गया तो रेडियोएक्टिव प्रदुषण का खतरा बढ़ जाएगा।

साउथ कोरिया के सियोल में योनसेई यूनिवर्सिटी के अर्थ सिस्टम साइंस के प्रोफेसर होंग टाइ-क्योंग के अनुसार ‘पुंग्गे-री क्षेत्र उत्तर कोरिया का इसलिए न्यूक्लियर टेस्टिंग फील्ड बना है क्योंकि यहां बहुत ही कम बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह क्षेत्र बहुत ही स्थिर है। जब से यह क्षेत्र मिसाइल टेस्ट फील्ड के रूप में तब्दील हुआ है यहां कई बार छोटे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

इससे पहले इस क्षेत्र में 3 सितंबर को 6.3 की तीव्रता से भूकंप के झटके आए थे, तब नॉर्थ कोरिया ने अपने छठे न्यूक्लियर टेस्ट का दावा किया था। उधर दक्षिण कोरिया के मौसम विभाग का कहना है कि हाल ही में महसूस किये गए ये भूकंप के झटके मानव निर्मित नहीं थे।

Comments

Most Popular

To Top