International

डोकलाम: चीन के सैनिक 100 मी पीछे हटने को तैयार

भारतीय और चीनी सैनिक

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से अपने मीडिया के जरिए जब-तब युद्ध की धमकी देने वाले चीन के तेवरों में कुछ बदलाव आता दिख रहा है। खबर है कि चीन अब अपने कदम कुछ पीछे खींचने को तैयार हो गया है। अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे के मुताबिक डोकलाम के विवादित प्वाइंट से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) 100 मीटर पीछे हटने के लिए सहमत हो गई है, लेकिन भारत चाहता है कि चीनी सेना 250 मीटर पीछे हटे।





चीन का कहना है कि उसके सैनिक 100 मीटर पीछे हटने के लिए तैयार हैं, लेकिन भारतीय सेना को भी अपनी पहले वाली पोजीशन में लौटना होगा। वेबसाइट के मुताबिक इसका अर्थ है कि भारत और चीन दोनों देश डोकलाम विवाद पर संघर्ष के पक्ष में नहीं हैं। एक नजरिए से देखा जाये तो इसे भारत की कूटनीतिक जीत भी कहा जा सकता है क्योंकि अब तक चीन प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इस मुद्दे पर क्या नहीं कह चुका।

हालांकि चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक बेनाम अधिकारी के हवाले से कहा है कि चीन एक भी कदम पीछे हटने को तैयार नहीं है। वैसे डोकलाम मुद्दे पर एक साथ कई तरह की खबरें आ रही हैं। एक खबर यह भी है कि चीन वहां अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा रहा है। खबर के मुताबिक उत्तर डोकलाम के डोलाम पठार से महज एक किलोमीटर की दूरी पर चीनी सेना ने 80 टेंट लगा दिए हैं।

Comments

Most Popular

To Top