International

चीन की पुलिस के पास है ये खास चश्मा,चेहरा देखकर पकड लेता है अपराधी

नई दिल्ली। चीन की पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए चेहरे को पहचानने की तकनीक से लैस चश्मे का प्रयोग कर रही हैं। चीन के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर इस चश्मे के साथ पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। दरअसल चीन नव वर्ष की तैयारियां जोरों पर हैं और इस मौके पर कोई अनहोनी न हो, इसलिए चीन की पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है।





चीनी डाटाबेस से जुड़ा है ये चश्मा

जानकारी के अनुसार चीन के सेंट्रल डाटाबेस में सभी अपराधियों का रिकॉर्ड रखा जाता है। और इस खास  चश्मे को इस डाटाबेस से लिंक किया गया है। जिससे की इस पहनने वाले पुलिसकर्मी को किसी भी संदिग्ध आदमी को देखते ही उस व्यक्ति से जुड़ी सभी व्यक्तिगत जानकारी तुरंत हासिल हो जाएगी।

अब तक इतने लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो चीन पुलिस ने हाल फिलहाल में झेंग्झौ रेलवे स्टेशन पर 7 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन अपराधियों पर अपरहरण, और हिट-एंड-रन के आरोप थे। साथ ही 26 अन्य लोग भी गिरफ्तार किये गए हैं जो फर्जी पहचान पत्र के साथ यात्रा कर रहे थे।

मोबाइलनुमा डिवाइस से जुड़ा है चश्मे का कैमरा

चीन की एक वेबसाईट ने इस ख़ास डिवाइस की फोटो जारी की है जिसमें एक महिला पुलिसकर्मी इस चश्मे को पहने हुए है  चश्में में एक तरफ एक कैमरा लगा है जो एक मोबाइलनुमा इलेक्ट्रानिक डिवाइस से जुड़ा है। खबरों के मुताबिक चश्मे में लगा कैमरा पहले अपराधी की तस्वीर लेकर चीन के डाटाबेस को भेजता है और फिर उस डाटाबेस से मिनटों में उस आदमी की जानकारी इस मोबाइलनुमा डिवाइस में दिखाई देने लगती है जिसके आधार पर पुलिस कार्रवाई करती है।

Comments

Most Popular

To Top