International

चीन की एडवाइजरी, भारत में चीनी नागरिक रहें सतर्क

भारत से सटे तिब्बती इलाके के लिए चीन ने बढ़ाई आर्थिक सहायता राशि

बीजिंग। डोकलाम को लेकर पिछले दो महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसी तनाव की स्थिति के बीच चीन ने भारत में रह रहे अपने नागरिकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।





एडवाइजरी जारी किए दिशा-निर्देश

चीन ने अपने नागरिकों के लिए दूसरी बार एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। यह एडवाइजरी 31 दिसंबर 2017 तक वैध है। भारत में स्थित चीनी दूतावास ने द्वारा जारी इस एडवाइजरी में भारत में रह रहे चीनी नागरिकों को अपनी निजी सुरक्षा और स्थानीय सुरक्षा की स्थिति पर ध्यान देने के लिए कहा गया है।

ग्लोबल टाइम्स द्वारा शेयर की गई एडवाइजरी

इसके साथ ही चीन ने अपने नागरिकों को आपदा और बीमारियों से भी बचे रहने के लिए भी आगाह किया है। चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स द्वारा इस एडवाइजरी को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इससे पहले भी चीन ने 8 जुलाई को अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी, जो सात अगस्त तक वैध थी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से भारत और चीन के बीच डोकलाम में सीमा विवाद चल रहा है, जहां करीब दो महीने से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। दोनों देशों के नेताओं इस मुद्दे पर कई बयान आ चुके हैं। दोनों देशों के बीच यह गतिरोध तब शुरू हुआ जब डोकलाम इलाके में भारत सेना चीनी सेना द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण को रुकवा दिया।

Comments

Most Popular

To Top