International

चीन के नए जहाज ‘मैजिक आइलैंड मेकर’ ने बढ़ाई कई देशों की टेंशन

नई दिल्ली। चीन का नया जहाज दुनिया के कई देशों के लिए टेंशन बन गया है चीन ने एक ऐसा जहाज तैयार किया है  जो कृत्रिम द्वीपों का भी निर्माण कर सकता है। चीन ने अपने इस जहाज को ‘मैजिक आइलैंड मेकर’ नाम दिया है। आशंका जताई जा रही है कि चीन इसे दक्षिण चीन सागर में तैनात कर सकता है,  जहां अमेरिका, भारत समेत कई पड़ोसी देशों से चीन का मतभेद चल रहा है।





एशिया का सबसे बड़ा ड्रैजिंग पोत

कहा जा रहा है कि यह एशिया का सबसे बड़ा ड्रैजिंग पोत है और कम समय में कृत्रिम द्वीपों का निर्माण करने में सक्षम है। ‘चियान कुन हाओ’ नाम के इस जहाज का इस्तेमाल लैंड रिक्लेमेशन के लिए किया जाता है। इस जहाज की लंबाई 140 मीटर है और यह समुद्र में 35 मीटर नीचे से एक घंटे में 6,000 क्युबिक मीटर बालू या रेत को आसानी से निकाल सकता है। इसी बालू या रेत से कृत्रिम द्वीपों को तैयार किया जाता है।

कृत्रिम द्वीप बनाने में कर सकता है इस्तेमाल 

वहीं, चीनी मीडिया के अनुसार चीन अपने तटीय क्षेत्रों में कई लैंड रिक्लेमेशन प्रॉजेक्ट चला रहा है, ऐसे में इस जहाज की मौजूदगी किसी देश के लिए भी चिंता का विषय नहीं होनी चाहिए। दूसरी तरफ चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए समुद्री विस्तार और अब इस शिप के  निर्माण ने दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। चीन के पड़ोसी देशों को लग रहा है कि चीन इस शिप का इस्तेमाल दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप बनाने में कर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top