International

चीन ने किया बड़ा बदलाव, जनरल ली बने सेनाध्यक्ष

जनरल ली जुचेंग

बीजिंग। चीन ने अपनी सेना में एक बड़ा बदलाव किया है। उसने 63 वर्षीय जनरल ली जुचेंग को नया सेनाध्यक्ष बनाया है। ली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के नए ज्वाइंड स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख होंगे। ली ने जनरल फांग फेंगुई का स्थान लिया है। ली काफी अनुभवी हैं। उन्होंने चीन और वियतनाम के बीच हुए युद्ध में भाग लिया था।





इस फेरबदल में एक दिलचस्प बात यह है कि चीनी रक्षा मंत्रालय ने ली की नियुक्ति का ऐलान सीधे नहीं किया, बल्कि हुआ यूं कि शनिवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में पाकिस्तान की सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ एक बैठक के दौरान साधारण तरीके से इस बात की सूचना दे दी गई। ली ने फांग फेंगुई का स्थान लिया है, लेकिन फांग को क्या जिम्मेदारी दी गई है, इस बाबत कोई खुलासा नहीं किया गया है।

वर्ष 1979 में वियतनाम के साथ युद्ध में ली को उनकी भूमिका के लिए प्रथम श्रेणी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं केंद्रीय सैन्य आयोग ने बाद में उन्हें युद्ध हीरो के सम्मान से भी नवाजा था। उनकी लड़ाकू यूनिट को भी सम्मानित किया गया था।

वर्ष 2013 से ही ली को राष्ट्रपति के शी चिनफिंग के विश्वासपात्रों में रहे हैं। उस वक्त ली को पूर्व चेंगदू सैन्य क्षेत्र का प्रमुख बनाया गया था जिसके जिम्मे भारत के साथ लगी सीमा की भी रखवाली थी। वर्ष 2015 में ली को जनरल बनाया गया। जानकारों के मुताबिक राष्ट्रपति शी के सैन्य सुधारों में ली की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

Comments

Most Popular

To Top