International

मोस्ट वांटेड महिला आतंकी सैली जोन्स ड्रोन हमले में ढेर

आतंकी सैली जोन्स

दमिश्क। आईएस की कुख्यात महिला आतंकी सैली जोन्स पेशे से ब्रिटेन में रॉक सिंगर थी जिसे ड्रोन हमले में मार गिराया गया है। जोन्स दहशतगर्द आईएस की एक एक्टिव सदस्य थी जो इंग्लैंड में शरिया कानून की हिमायती थी। ब्रिटेन में सिंगर के रूप में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थी और बिंदास जिंदगी गुजार रही थी। लेकिन जब आईएस के संपर्क में आई तो जिंदगी ने दहशतगर्दों के बीच ला खड़ा किया।





ब्रिटिश अखबार टेलिग्राफ के अनुसार तीन साल तक दुनिया की मोस्ट वांटेड महिला आतंकी की लिस्ट में रहने वाली सैली जोन्स मारी जा चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कि जोन्स सीरिया और इराक बॉर्डर पर ड्रोन हमले में मारी गई है। सीआईए अधिकारियों ने अपने ब्रिटिश समकक्षों से कहा कि अमेरिकी एयरफोर्स के एक प्रीडेटर ड्रोन ने 50 साल की सैली जोन्स को रक्का के करीब मार गिराया। जोन्स 2013 में अपने छोटे बेटे के साथ केंट से सीरिया भाग गई थी। सीरिया में सैली जोन्स एक अन्य ब्रिटिश आईएस आतंकी जुनैद हुसैन से शादी कर ली थी।

कैसे बनी आई आतंकी ?

सैली जोन्स सिंगल मदर थी और सरकारी अनुदान पर अपने बच्चे के साथ रहती थी तभी उसकी मुलाकात जुनैद हुसैन से हुई जो उस वक्त 19 साल का था। जुनैद पेशे से हैकर था लेकिन आईएस की विचारधारा से इम्प्रेस था और वह भी यूरोपियन देशों में इस्लामिक राज कायम करना चाहता था। सैली जोन्स जुनैद से इस कदर प्रभावित हुई कि वो उसके साथ सीरिया अमेरिकी सैनिकों से जंग लड़ने पहुंच गई।

आतंकी सैली जोन्स की सीरिया में क्रूरता के काफी चर्चा का केंद्र रही। वह आईएस के काफिरों का सिर काटने की प्रथा की तरफदार थी। अगस्त 2015 में सैली जोन्स का शौहर जुनैद सीरिया में ड्रोन हमले का शिकार हो गया। इसके बाद से सैली जोन्स ‘व्हाइट विडो’ बन गई।

 

Comments

Most Popular

To Top