International

अमेरिका की फिर पाकिस्तान को कड़ी फटकार

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

वाशिंगटन। आतंकवाद को बढ़ावा को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है कि आतंकी जहां भी शरण लिए होंगे, अमेरिकी सेना वहां घुसकर उनका खात्मा करेगी। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दिए जाने के एक दिन बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि हम अमेरिकी नागरिकों और अमेरिकी हितों की रक्षा करने जा रहे हैं। जहां भी आतंकी जिंदा हैं हम उनपर हमला करने जा रहे हैं। हमने साफ कर दिया है कि अगर आप आतंकवादी को शरणस्थली उपलब्ध करा रहे हैं तो सावधान रहें।





टिलरसन ने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान द्वारा आतंक के खिलाफ लड़ाई में समर्थन मांगे जाने पर ‘सशर्त’ मदद देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, हम पाकिस्तान को सशर्त सहयोग देगें और उम्मीद करेंगे कि इसके परिणाम भी सामने आएं।

सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका की नई अफगान नीति का ऐलान किया था। हर लिहाज से यह नीति भारत के हितों व उम्मीदों के मुताबिक है। ट्रंप ने भारत को एक महत्वपूर्ण शक्ति मानते हुए उसके साथ रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने पर बल दिया, तो दूसरी तरफ से पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है कि वह आतंकवादियों पर पूरी तरह से लगाम नहीं लगा पा रहा। ट्रंप ने यह स्पष्ट कर दिया कि भारत अमेरिका की अफगान नीति का एक अहम हिस्सा है।

ट्रंप की अफगान नीति का भारत ने स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक ‘अफगानिस्तान की चुनौतियों को दूर करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने जो प्रतिबद्धता दिखाई हम उसका स्वागत करते हैं। अफगानिस्तान में शांति बहाली और वहां के स्थाई नागरिक की सुरक्षा व उनके हितों की रक्षा का काम करता रहेगा।’ बहरहाल, भारत ने संकेत दिया है कि वह अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण का काम और तेज करेगा।

Comments

Most Popular

To Top