International

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर बमबारी की योजना बनाई

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना ने उत्तरी कोरिया के मिसाइल ठिकानों पर बमबारी की रूपरेखा तैयार कर ली है। उसे केवल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मंजूरी का इंतजार है। उधर उत्तर कोरिया ने जवाबी धमकी में कहा है कि हम अमेरिका पर एटम बम गिरा देंगे। राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया है कि हमारे सेनाएं अब ‘लॉक्ड एंड लोडेड’ पूरी तरह तैयार हैं।





अमेरिकी योजना के अनुसार उसके बी-1बी हैवी बॉम्बर गुआम के एयरबेस से उड़ान भरेंगे। उनके साथ सैटेलाइट निर्देश, ड्रोन विमान, हवा में ही रिफ्यूल करने वाले विमान और दूसरे जेट विमान होंगे। इससे जुड़ी ट्रेनिंग और अभ्यास लगातार चल रहा है। पिछले मई से अबतक इस मिशन के 11 प्रैक्टिस-रन हो चुके हैं। यह जानकारी अमेरिकी सेना के यूरोप में स्थित पूर्व सुप्रीम एलाइड कमांडर जेम्स स्टाव्रिडिस ने एक टीवी चैनल को दी।

अमेरिका ने गुआम में छह बी-1बी बमवार विमानों को तैनात कर रखा है। हवाई मार्ग से यह स्थान उत्तरी कोरिया से 2100 मील दूर है। यदि अमेरिका हमला करेगा तो वह उत्तरी कोरिया के दो दर्जन मिसाइल लांच ठिकानों को निशाना बनाएगा।

उधर अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने एक बयान में कहा है कि पैंटागन किसी भी किस्म की कार्रवाई के लिए अब तैयार है, जिसमें आक्रामक और रक्षात्मक उपाय दोनों शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा विदेश विभाग अब भी इस मामले को डिप्लोमैटिक तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहा है।

उधर पैंटागन ने घोषणा की है कि अगले दस दिन में अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाएं एक संयुक्त युद्धाभ्यास करेंगी।

Comments

Most Popular

To Top