International

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बयान के बाद उत्तर कोरिया पर लगे नए प्रतिबंध

वाशिंगटन। अमेरिका ने अब उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए हैं जिससे उत्तर कोरिया पर अपने परमाणु कार्यक्रम बंद करने का दबाव एक बार फिर बढ़ गया है। अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया के साथ व्यापार करने वाले चीनी व्यापारियों और उत्तर कोरियाई जहाजों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।





ट्रंप के बयान के बाद लिया फैसला 

ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि प्रतिबंधों की यह घोषणा किम जोंग उन की सरकार के खिलाफ ‘अधिकतम दबाव बनाने वाले अभियान’  का हिस्सा है यही नहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक देश भी घोषित किया था। इसके बाद ही यह कदम उठाया गया है।

अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन के अनुसार इन प्रतिबंधों में वे सभी कंपनियां भी शामिल हैं जो उत्तर कोरिया के साथ लाखों डॉलर का व्यापार करती हैं। हम जहाजरानी और परिवहन कंपनियों,  उनके जहाजों पर भी प्रतिबंध लगा रहे हैं जिससे उत्तर कोरिया के व्यापार और उसकी चालबाजी से युद्धाभ्यास को बढ़ावा मिलता है। अमेरिका ने प्रतिबंधों की सूची में चीन की उन कंपनियों को भी शामिल किया है। जिन पर उत्तर कोरिया के साथ कारोबार का आरोप है अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक  चीन के कुछ बैंक व अन्य कंपनियां संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का उल्लंघन करके उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर रही है।

Comments

Most Popular

To Top