International

रक्षा समझौतों पर सहयोग बढ़ाने को उत्सुक अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका भारत के साथ रक्षा संबंधी सहयोग बढ़ाने को लेकर काफी उत्सुक है। अमेरिका की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी. वेल्स ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच कई अहम रक्षा समझौते हुए हैं जिन पर दोनों देश मिलकर आगे बढ़ सकते हैं। इस क्रम में रक्षा तकनीक में भी साझेदारी होगी, जो भारत चाहता है तथा दूसरी और इससे अमेरिका में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।





पिछले माह ट्रंप प्रशासन ने संसद में भारत को युद्धक विमान बेचे जाने का जोरदार समर्थन किया था। इसके बार में कहा गया था कि इस तरह के प्रस्तावों से रक्षा क्षेत्र में भारत-अमेरिकी संबंध नई ऊंचाइयों को छूएंगे।

वेल्स हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के साथ अफगानिस्तान, पाकिस्तान व भारत के दौरे पर गई थीं। वेल्स के अनुसार भारत-अमेरिका के रिश्ते मूल्यों पर आधारित हैं। हम भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार व निवेश की सीमा को विस्तार देना चाहते हैं।

‘आतंकवाद पर पाक को अपनी रणनीति साफ कर चुका है अमेरिका’

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए एलिस जी. वेल्स ने कहा कि अमेरिका को आतंकवाद पर पाकिस्तान की कार्रवाई का आने वाले दिनों में इंतजार रहेगा। इस संबंध में अमेरिका कोई निर्देश नहीं दे रहा है। हमने अपनी रणनीति साफ़ कर दी है उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान को अहम देश माना है लेकिन यह अब उस पर निर्भर करता है कि वह आतंकवाद पर लगाम लगाता है या नहीं? यदि नहीं, तो हम उसके अनुसार खुद को तैयार करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top