International

अफगानिस्तान ने उपग्रह प्रक्षेपण में भारत से मांगी मदद

काबुल। अफगानिस्तान सरकार ने अपने उपग्रह प्रक्षेपण के लिए भारत से मदद मांगी है। इसके पहले अफगानिस्तान भारत की दक्षिण एशिया उपग्रह परियोजना में भी शामिल हुआ है। अब अफगानिस्तान के दूरसंचार तथा तकनीकी मंत्रालय ने भारत सरकार के पास इस आशय की प्रार्थना भेजी है।





अफगानिस्तान के मंत्री सैयद अहमद शाह सआदत ने हाल में काबुल में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा से मुलाकात करके इस आशय की प्रार्थना की। यह स्पष्ट नहीं है कि अफगानिस्तान अपने देश में फैले आतंकी ठिकानों पर नजर रखने के लिए अलग से उपग्रह चाहता है या किसी दूसरे काम से। अफगान मंत्री ने भारतीय राजदूत से दक्षिण एशिया उपग्रह में अफगानिस्तान का टर्मिनल खोलने की प्रार्थना की। इसके अलावा एक और सैटेलाइट के प्रक्षेपण तथा अन्य विकास परियोजनाओं के बाबत बात की।

अफगानिस्तान के दक्षिण एशिया उपग्रह का लाभ देने के लिए जल्द ही एक एमओयू पर दस्तखत किए जाएंगे। उपग्रह के 12 में से दो ट्रांसपोंडर अफगानिस्तान को दिए जाएंगे। इस उपग्रह का इस्तेमाल दूरसंचार, टेलीविजन सेवाओं, खेती, खनन और दूसरे कामों में किया जाएगा। काबुल में इसके लिए एक विशेष स्टेशन बनाया जा रहा है। इस साल मई में इस उपग्रह के प्रक्षेपण का अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने भी स्वागत किया था।

Comments

Most Popular

To Top