Army

सेना के लिए जल्द तैयार की जाएगी खादी से बनी यूनिफॉर्म

वाराणसी। सेना में अधिकारी तथा जवानों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी उनकी पहचान और उनकी शान होती है और यही खादी के कपड़े से बनी हो तो क्या कहना। केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं के यूनिफॉर्म खादी के कपड़ों में बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिया है। इसके लिए खादी आयोग को वर्दी के नमूने भी भेजे गए हैं। जवानों की सहूलियत और खादी को बढ़ावा देने की दिशा में ये महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है।





ग्राम उद्योग आयोग को मिलेगी मजबूती 

रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में आयोग को यूनिफॉर्म के कुछ सैंपल भी भेजे हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार अपने इस प्रयास से खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग को और मजबूती प्रदान करना चाहती है। केंद्र की मंशा है कि आयोग सेना की वर्दी के लिए खादी का कपड़ा बनाकर अपना व्यापार बढ़ाए।

आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना के मुताबिक इस संबंध में रक्षा मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है। सेना की आवश्यकता के हिसाब से हम मांगें पूरी करने को तैयार हैं। रक्षा मंत्रालय ने जो सैंपल भेजे हैं और जो कपड़ा उन्हें यूनिफॉर्म के लिए चाहिए होगा, उसे  हम पहले से ही तैयार करते आ रहे हैं। इससे पहले हम सेना के लिए मोजे बनाया करते थे। फिलहाल आयोग ओएनजीसी और एनटीपीसी सहित कई बड़े सार्वजनिक उपक्रम को आपूर्ति दे रहा है।

कारोबार में होगी वृद्धि

आयोग के चेयरमैन का मानना है कि इस प्रयास से खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग को संजीवनी मिलेगी। कारोबार में बढ़ोत्तरी भी होगी। रक्षा मंत्रालय से ऑर्डर मिलने के बाद अपने लक्ष्य पांच हजार करोड़ रुपये को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। वर्तमान में आयोग का वार्षिक टर्नओवर एक हजार करोड़ का है। सेना को वर्दी की आपूर्ति से नई संस्थाओं को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

Comments

Most Popular

To Top