Forces

आरपीएफ जवानों की वर्दी में लगाया जाएगा कैमरा

रायगढ़।  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के तीनों मंडलों में ड्यूटी पर तैनात RPF के जवानों की अब कैमरे से निगरानी होगी। इस कैमरे से न सिर्फ उनकी निगरानी होगी बल्कि जवानों के ड्यूटी पर होने न होने  की जानकारी भी अधिकारियों को तुरंत मिल जाएगी। इसके अलावा यात्रियों की गतिविधियां भी फ़ौरन उनके सामने आ सकेंगी।





एक अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक ट्रेनों में सीट अथवा अन्य वसूली को लेकर RPF जवानों के खिलाफ कई शिकायतें आ रही थीं जिसके बाद प्रशासन ने जवानों की वर्दी में एक छोटा कैमरा लगाने का फैसला किया है। इस कैमरे की मॉनिटरिंग रेलवे कमांडेंट खुद करेंगे। जवानों के कंधे पर लगे ये सभी कैमरे मोबाइल के सिस्टम की तरह ही रेल मंडल मुख्यालय से जुड़े होंगे।

ट्रेनों में सुरक्षा के लिहाज से जवानों का अभाव

रायपुर रेलवे मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों में कुल पर्याप्त 300 जवान ट्रेनों में पर्याप्त सुरक्षा के लिए चाहिए, लेकिन वर्तमान में रायपुर रेलवे मंडल में मात्र 85 जवान हैं। दस जवान छुट्टी पर रहते हैं। इसकी वजह से ट्रेनों की सुरक्षा 75 जवान के भरोसे है। अब इन जवानों की वर्दी में कैमरे लगेंगे। जिससे उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। अभी जवानों की कमी से सुरक्षा पर सवाल उठते हैं।

अब वर्दी में लगेगा कैमरा

रायपुर रेलवे कमांडेंट अनुराग मीणा के मुताबिक ट्रेन में जाने वाले जवानों के खिलाफ शिकायत आती हैं। जवान सही हैं या गलत है यह प्रमाणित नहीं हो पाता। स्टेशन अथवा ट्रेन में किसी भी प्रकार के अपराध को रोकने के लिए जवानों की वर्दी में कैमरा लगाने का फैसला किया गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के तीनों मंडलों बिलासपुर, रायपुर और नागपुर में आरपीएफ के जवानों और अधिकारियों के बैज में लगाया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top