Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: स्वदेशी हेलीकॉप्टर के तीसरे मॉडल ने भरी सफल उड़ान

लाइट यूटिलीटी हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली। हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित किये जा रहे लाइट यूटिलीटी हेलीकॉप्टर( LUH) को एक और अहम कामयाबी मिली है। इसके तीसरे प्रोटोटाइप ने 14 दिसम्बर को पहली उड़ान भरी। इसे विंग कमांडर अनिल भम्बानी और ग्रुप कैप्टन वी एम आनंद ने उड़ाया।





हैल के एक अधिकारी ने बताया कि यह उड़ान हर पैमाने पर सफल रही । इसके पहले दोनों प्रोटाटाइपों को अब उड़ान सर्टिफिकेट दिलवाने की प्रक्रिया चल रही है। प्रोटोटाइप पीटी- 1, पीटी- 2 और पीटी- 3 की उड़ान से मिले नतीजों के आधार पर इसके अंतिम डिजाइन की प्रक्रिया भी तय की जा रही है।

हैल की योजना है कि एलयूएच का निर्माण सेनाओं में अब तक दशकों से सेवा दे रहे चीता व चेतक हेलीकॉप्टरों का स्थान लेने के लिये किया जाएगा। तीनों सेनाओं को ऐसे सेकंडों हेलीकॉप्टरों की जरूरत है । उम्मीद है कि सेनाओं द्वारा हैल के इस हेलीकॉप्टर को स्वीकार किया जाएगा। एलयूएच तीन टन वर्ग का हेलीकॉप्टर है जिसका देश में ही हैल के रोटरी विंग रिसर्च एंड डिजाइन सेंटर द्वारा डिजाइन किया गया है। इसके पहले प्रोटोटाइप ने 6 सितम्बर, 2016 को पहली उड़ान भरी थी। दूसरा प्रोटोटाइप 22 मई, 2017 को उ़ड़ा था। अब अगले महीने एलयूएच को ऊंचे पर्वतीय और ठंढे इलाके पर उ़डा कर देखा जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top