Forces

स्पेशल रिपोर्ट: महिला अफसरों को स्थायी कमीशन के लिये विशेष बोर्ड

महिला सैन्यकर्मी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। महिला सैनिक अफसरों को स्थायी कमीशन दिलवाने के लिये थलसेना मुख्यालय  स्पेशल नम्बर- पांच सेलेक्शन बोर्ड गठित कर रहा है जो योग्य महिला अफसरों का चयन  करेगा।





गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही  थलसेना मुख्यालय ने शार्ट सर्विस कमीशन की अफसरों को स्थाय़ी कमीशन देने के लिये सरकार का औपचारिक अनुमति पत्र (GSL) जारी किया था। थलसेना द्वारा जारी एक विस्तृत बयान में कहा गया है कि महिला अफसरों को आवेदन जमा करने के लिये विस्तृत दिशा निर्देश और प्रशासनिक निर्देश जारी किये गए  हैं।  रक्षा मंत्रालय की अनुमति के बाद महिला अफसरों को अब दस धाराओं  आर्मी एयर डिफेंस, सिगनल्स, इंजीनियर्स, आर्मी एविएशन , इलेक्ट्रानिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स , आर्मी सर्विस कोर, आर्मी आर्डनेंस कोर और इंटेलीजेंस कोर में स्थायी कमीशन देने की मंजूरी दी गई है।

 गत 17 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने  ऐतिहासिक फैसले में कहा था कि महिला अफसरों को  स्थायी कमीशन दिया जाए और इसमें सेवा काल पर जोर नहीं दिया जाए।  महिला अफसरों ने 14 साल तक अदालतों में यह मुकदमा लडा था। थलसेना के निर्देश में कहा गया है कि जो महिला अफसर वुमंस स्पेशल इंट्री स्कीम और शार्ट सर्विस कमीशन के जरिये सेना में भर्ती हुई हैं वे 31 अगस्त तक अपने आवेदन भेज सकती हैं।

Comments

Most Popular

To Top