Forces

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय पोत ने समुद्री डाकुओं से हथियार किये जब्त

डाकुओं से जब्त असलहा

नई दिल्ली। अफ्रीकी देश सोमालिया के समुद्र तट से 20 मील दूर भारतीय नौसैनिकों ने समुद्री डाकुओं के पोत से हथियारों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया है।





यहां नौसैनिक प्रवक्ता के मुताबिक भारतीय नौसैनिक पोत आईएनएस सुकन्या सोमालिया के समुद्री इलाके में चौकसी कर रहा था। 13 दिसम्बर को इस पोत को डाकुओं की नौका पर हथियारों के जखीरा होने की खुफिया जानकारी मिली तो भारतीय नौसैनिकों ने सोमालियाई नौका को घेरा औऱ उस पर अपने नौसैनिकों को औचक निरीक्षण के लिये भेजा। इस दौरान सुकन्या ने सोमालियाई नौका पर विजिट , बोर्ड, सर्च एंड रेस्क्यू ( VBSR ) की कार्रवाई की। इस कार्रवाई में नौसैनिकों ने पांच एके- 47 राइफलें और 471 राउंड कारतूस बरामद किये। डाकुओं से इस मछलीमार नौका पर गैरकानूनी हथियार छीनने के बाद नौका को भारतीय नौसैनिकों ने मुक्त कर दिया।

आईएनएस सुकन्या नौसेना के दक्षिणी नौसैनिक कमांड का कोच्चि स्थित समुद्री गश्ती पोत है । अदन की खा़डी के समुद्री इलाके में आईएनएस सुकन्या को डकैती विरोधी कार्रवाई में गत जून महीने से तैनात किया गया है। यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय नौसैना ने जिस चौकन्नापन से डाकुओं के खिलाफ कार्रवाई की उससे हिंद महासागर इलाके को सुरक्षित बनाए रखने में भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता दिखाती है।

अदन की खाड़ी औऱ सोमालिया के पूर्वी तट पर समुद्री डाकुओं से निबटने के लिये भारत सहित कई देशों की नौसेनाओं ने अपने युद्धपोत तैनात किये हैं। इनमें भारत, चीन, जापान, अमेरिका, रूस,पाकिस्तान औऱ यूरोपीय देश शामिल हैं। इन देशों के युद्धपोत संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 2,383 ( 2017 ) के तहत तैनात हैं जिन्हें संदिग्ध पोतों का औचक निरीक्षण करने का अधिकार है।

Comments

Most Popular

To Top