Forces

Special Report: भारतीय थलसेना ने दिखाई महिला ताकत

कैप्टन तानिया शेरगिल
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। 72वें थलसेना दिवस के मौके पर आयोजित परेड के दौरान भारतीय थलसेना ने अपनी सैनिक ताकत के अलावा महिला ताकत का भी प्रदर्शन किया। पहली बार एक महिला सैनिक अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल ने परेड एडजुटेंट के तौर पर सभी पुरुष सैन्य टुकड़ियों की अगुवाई की। पिछले साल गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कैप्टन भावना कस्तुरी ने सभी पुरुष सैन्य टुकड़ियों की अगुवाई की थी।





महिला शक्ति के अलावा भारतीय थलसेना ने अपनी प्रहारक औऱ रक्षात्मक क्षमता का भी प्रदर्शन किया। इसमें सतह से हवा में मार करने वाली एयर डिफेंस मिसाइल आकाश, होवित्जर तोपे के- 9 वज्र और धनुष, हमलावर हेलिकॉप्टर रुद्र , टी-90 टैंक(भीम) और कई अन्य किस्म की हथियार प्रणालियां शामिल थीं। इस दौरान मोटरसाइकल डिस्प्ले टीम श्वेत अश्व ने भी अपनी कलाबाजी दिखा कर लोगों को रोमांचित किया।

कैप्टन शेरगिल कोर और सिगनल्स की हैं और उन्हे थलसेना में चेन्नई स्थित ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी में कमीशन मिला था। वह भारतीय थलसेना में चौथी पीढ़ी की सैनिक हैं। उन्होंने इलेक्ट्रानिक्स औऱ कम्यूनिकेशंस में बी टेक की डिग्री हासिल की है। उनके पिता तोपखाना रेजिमेंट में, उनके दादा 14वीं बख्तरबंद कोर में औऱ परदादा सिख रेजिमेंट में अफसर थे।

थलसेना दिवस परेड पर सम्पूर्ण सैन्य टुकड़ियों की अगुवाई करने वाली वह पहली महिला अफसर बनी हैं।

Comments

Most Popular

To Top