Forces

Special Report: भारत-बांग्लादेश साझा सैन्य अभ्यास 3 फरवरी से

भारत-बांग्लादेश सेना

नई दिल्ली। भारत औऱ बांग्लादेश के बीच मेघालय के उमरोई में 03 से 16 फरवरी तक साझा थलसैनिक अभ्यास आयोजित होगा। सम्प्रीति नाम का यह नौंवा साझा अभ्यास दोनों देशों के बीच आयोजित हो रहा है।





सम्प्रीति अभ्यास के दौरान दोनों देशों की थलसेनाओं के बीच कमांड पोस्ट अभ्यास औऱ फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास भी होगा। प्रति आतंकवाद पृष्ठभूमि में दोनों साझा अभ्यास संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत आयोजित होंगे। फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास के दौरान दोनों देशों के थल सैनिक एक दूसरे के संगठनात्मक ढांचा, रणनीतिक ड्रिल आदि से अवगत होंगे। इस दौरान दोनों देशों की थलसेनाओं के बैटल ड्रिल का भी अभ्यास होगा। इसके बाद दोनों देशों के थलसैनिक एक नियंत्रित औऱ नकली माहौल में प्रति आतंकवाद कार्रवाई भी करेंगे।

एक दूसरे की सैन्य रणनीति समझने के अलावा दोनों देशों की थलसेनाओं के बीच सांस्कृतिक समझ भी बेहतर करने का मौका मिलेगा जिससे दोनों देशों के बीच परसप्र सैन्य विश्वास और सहयोग को बढावा मिलेगा।

सम्प्रीति अभ्यास के बारे में यहां थलसेना के प्रवक्ता ने बताया कि यह साझा अभ्यास दोनों देशों के बीच पहले से चल रहे रक्षा सहयोग का एक हिस्सा है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग का यह अहम हिस्सा माना जाता है।

Comments

Most Popular

To Top