Forces

Special Report: भारत और चीन सैन्य कमांडरों के बीच फिर हुई बैठक

भारत और चीन सैन्य अभ्यास खत्म
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख के सीमांत पर्वतीय इलाकों में भारत और चीन की सेनाओं के बीच चल रही सैन्य तनातनी को खत्म करने के लिये गत 21 सितम्बर को हुई छठे दौर की बैठक के बाद सातवें दौर की बैठक 12 अक्टूबर को चुशुल इलाके में हुई। इस बैठक में भारतीय पक्ष की अगुवाई लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं।





जनरल हरिंदर सिंह के साथ 14 कोर के अगले कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एम जी मेनन भी वार्ता में भाग ले रहे हैं। इस छठे दौर की पिछली वार्ता में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि के तौर पर संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव भी मौजूद थे। अब सातवें दौर की बैठक भारतीय राजनयिक की मौजूदगी के साथ चीनी विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

इस बैठक में भारत की ओर से फिर मांग की गई है कि पूर्वी लद्दाख के सम्पूर्ण सीमांत इलाके से चीनी सैनिक पीछे हटे और अपने अपने सैनिक पीछे के इलाकों से हटाए ताकि सीमा पर भडकाने वाली तैनाती को समाप्त किया जा सके। चीन की मांग है कि भारत ने दक्षिणि पेगोंग इलाके में जिन चोटियों पर गत 29 अगस्त की रात को कब्जा किया था भारत पहले उसे खाली करे लेकिन भारत ने कहा है कि सैनिकों को सभी इलाकों से पीछे ले जाने की कार्रवाई एक साथ होनी चाहिये। चीन यदि अपनी मांग पर अडा रहता है तो आगामी सर्दियों के बर्फीले मौसम में भारत को सैनिक तैनाती बढानी पडेगी।

Comments

Most Popular

To Top