Forces

स्पेशल रिपोर्ट: भारत के रक्षा कॉलेज में विदशी छात्रों के लिए बढ़ेंगी सीटें

IMA में विदेशी छात्र
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत के प्रतिष्टित रक्षा कालेज नैशनल डिफेंस कालेज( एनडीसी) में मित्र देशों के छात्रों के लिये सीटों की संख्या बढाई जाएगी। रक्षा सचिव अजय कुमार ने यहां बताया कि अगले साल कालेज में सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 110 और फिर 2022 में 120 कर दी जाएगी। रक्षा सचिव ने कहा कि विदेशों से इस कालेज में अपने छात्र भेजने के लिये सीटें बढ़ाने की भारी मांग की वजह से सीटें बढाने का फैसला किया गया है।





अजय कुमार ने कहा कि एनडीसी दुनिया में सबसे अधिक वांछित कालेजों में है। यहां सीटों की संख्या बढ़ाने के लिये जरूरी ढांचागत सुविधा खड़ी की जा रही है। कॉलेज में अगले साल से नेपाल, मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश, उजबेकिस्तान, ताजिकिस्तान, फिलीपींस और इंडोनेशिया के छात्रों के लिये अतिरिक्त सीटें होंगी। इन देशों के छात्र पहले से ही कॉलेज में पढ़ रहे हैं।

अजय कुमार ने बताया कि कॉलेज इस साल अपनी हीरक जयंती मना रहा है। इस मौके पर कॉलेज ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर एक वेबीनार 05 और 06 नवम्बर को आयोजित किया है। इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा विदेश सचिव, चीफ आफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुख आदि सम्बोधित करेंगे।

इस कॉलेज में भूटान के राजा जिगमे खेसर नामग्याल वांगचुक, बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति जनरल मोहम्मद इरशाद, घाना के पूर्व राष्ट्रपति जनरल विलियम अकूफो जैसी हस्तियां अध्ययन कर चुकी हैं।

Comments

Most Popular

To Top