Air Force

स्पेशल रिपोर्ट: एयर चीफ धनोआ ने की जोधपुर में रूसी वायुसैनिकों से मुलाकात

एयर चीफ बीएस धनोआ

नई दिल्ली। भारत और रूस के बीच जोधपुर में इन दिनों चल रहे साझा वायुसैनिक अभ्यास एविया इन्द्र- 2018 को देखने के लिये वायुसेना प्रमुख एय़र चीफ मार्शल बी एस धनोआ जोधपुर वायुसैनिक अड्डे पर पहुंचे और दोनों देशों के वायुसैनिकों से मुलाकात की। जोधपुर वायुसैनिक अड्डे के एयर ऑफिसर कमांडिंग एयर कमोडोर  फिलिप थॉमस ने वायुसेना प्रमुख की अगवानी की।





भारत और रूस की  वायुसेनाओं के बीच एविया इन्द्र  अभ्यास का यह दूसरा संस्करण है। इसका इरादा प्रति आतंकवाद माहौल में एकल औऱ बहुवैमानिकी मिशनों में साथ मिल कर कार्रवाई संचालित करना है। रूसी वायुसेना के 30 सदस्यों की टीम में लड़ाकू, परिवहन विमान और हेलीकॉप्टर हैं।

इंडियन और रसियन वायुसैनिक

जोधपुर दौरे में वायुसेना प्रमुख को  साझा अभ्यास के विभिन्न चरणों और इसकी प्रगति की जानकारी दी गई।  मेलजोल के दौरान वायुसेना प्रमुख ने रूसी वायुसैनिकों का स्वागत किया।  उन्होंने साझा युद्धाभ्यासों की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि इससे भाईचारा और एक दूसरे की श्रेष्ठ  प्रक्रियाओं को समझने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि भारत और रूस की वायुसेनाओं के  बीच लम्बे अर्से से सहयोग का रिश्ता रहा है। उन्होंने रूसी शस्त्र प्रणालियों की सक्षमता की सराहना की और कहा कि भारत के विभिन्न युद्ध अभियानों में इसने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि एविया इन्द्र साझा अभ्यास भारत और रूस के बीच रिश्तों का प्रतीक है और इससे भारतीय और रूसी वायुसेनाओं के बीच परस्पर विश्वास और समझ की भावना विकसित होगी।

Comments

Most Popular

To Top