DEFENCE

किसने कहा- युद्ध के लिए तैयार रहे भारतीय नौसेना?

सुनील-लांबा

नई दिल्ली। पिछले दिनों चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए कहा था। अब मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के बयान को भी चीन के बयान से जोड़कर देखा जा रहा है। जिसमें­­ नौसेना कमांडरों के चार दिवसीय सम्मेलन के समापन समारोह में एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि वे नेवी की संपूर्ण परिचालन क्षमता को बढ़ाने के लिए नए विचारों को प्रोत्साहित करें और मौजूदा प्रौद्योगिकी को उन्नत बनाएं। उन्होंने कहा कि वे चर्चा के समय किए गए फैसलों के अमल में लाने के लिए ठोस प्रयास करें। नेवी के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने कहा कि लांबा ने कमांडरों से कहा है कि वे हर समय युद्ध की तैनाती पर मजबूती के साथ ध्यान बनाएं रखें।





सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ ने भी नेवी कमांडरों से चर्चा की। बुधवार को कमांडरों ने हिंद महासागर में नौसेना के युद्धपोतों की तैनाती के लिए नई योजना को मंजूरी दी थी ताकि क्षेत्र में चीन की बढ़ती मौजूदगी का मुकाबला किया जा सके।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी देश की सेना को सत्तारूढ़ पार्टी में पूरी तरह निष्ठा रखने का आदेश दिया है और कहा है कि वो इस बात पर फोकस करें कि युद्ध कैसे जीती जाएं। पार्टी की पांच साल में एक बार होने वाली बैठक में जिनपिंग को फिर से काम्युनिस्ट पार्टी और चीन की आर्मी का कमान सौंपा गया।

Comments

Most Popular

To Top