Navy

स्पेशल रिपोर्ट: गणतंत्र परेड पर त्रिआयामी क्षमता दिखाएगी नौसेना

भारतीय नौसेना राजपथ पर

नई दिल्ली। इस साल 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारतीय नौसेना अपनी झांकी में त्रिआमायी क्षमता को दिखाएगी। इस दौरान समुद्र की सतह पर चलने वाला विक्रांत और कोलकाता पोतों के अलावा पानी के भीतर चलने वाली पनडुब्बी कलवरी और समुद्र टोही विमान पी-8-आई के माडल दिखाए जाएंगे।





गणतंत्र दिवस परेड के दौरान नौसेना की झांकी की जानकारी देते हुए यहां नौसैनिक अधिकारियों न बताया कि नौसेना की झांकी में पहली बार देश में विकसित किये जा रहे पहले विमानवाहक पोत विक्रांत का माडल दिखाया जाएगा। गौरतलब है कि इस पोत का कोच्चि नौसैनिक गोदी पर इन दिनों निर्माण कार्य समापन की ओर है।

जानकारों के मुताबिक इस पोत को इस साल के अंत तक समुद्री परीक्षण के लिये समुद्र में भेजा जाएगा। इसके एक या डेढ़ साल के भीतर इसे औपचारिक तौर पर नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा। यह पोत 4 हजार टन विस्थापन क्षमता का है।

विक्रांत के अलावा नौसेना देश में ही बनी पनडुब्बी आईएनएस कलवरी का माडल भी पेश किया जाएगा। इसके साथ ही देश में बने विध्वंसक पोत आईएनएस कोलकाता का माडल भी झांकी में पेश किया जाएगा। परेड के दर्शकों को समुद्र टोही विमान पी-8-आई का माडल भी दिखाय़ा जाएगा। इस तरह भारतीय नौसेना न केवल अपनी त्रिआयामी क्षमता को दिखाएगी बल्कि इस बहाने भारतीयों को मेक इन इंडिया की क्षमता भी दिखाएगी।

Comments

Most Popular

To Top