Navy

स्पेशल रिपोर्ट: नौसेना निसर्ग तूफान से निपटने को तैयार

निसर्ग तूफान

नई दिल्ली। अरब सागर के इलाके में विकसित हो रहे निसर्ग तूफान और आगामी मानसून के दौरान सम्भावित तबाही से निपटने के लिये भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमान पूरी तरह चौकस है।





यहां नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि निसर्ग के दौरान मानवीय सहायता और राहत के लिये नौसेना पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा आगामी कुछ दिनों के भीतर मुम्बई में महाराष्ट्र के नेवल एरिया ने 05 बाढ़ राहत टीमें और गोताखारों की तीन टीमें तैयार कर ली हैं। प्रवक्ता ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से निबटने के लिये भारतीय नौसेना हमेशा तत्पर रहती है और वक्त पर मानवीय मदद पहुंचाने में असाधारण मदद दी है।

भारी वारिस से डूबने वाले तटीय इलाकों में राहत कार्यों के लिये पश्चिमी नौसैनिक कमांड के पोतों को भी तैयार रखा गया है। नौसेना की टीमें विभिन्न नौसैनिक स्टेशनों पर तैयार रखी गई हैं। इन टीमों को राहत व बचाव कार्यों के लिये ट्रेनिंग मिली है। मुम्बई के नौसैनिक हवाई अड्डों पर डार्नियर विमानों और हेलिकाप्टरों को जरुरत के स्थानों पर टीमें रवाना करने के लिये तैयार रखा गया है।

नौसेना के अधिकारी सम्बद्ध राज्य सरकारों के सम्पर्क में हैं और राष्ट्रीय आपदा प्रबंध (NDRF) की टीमों से भी तालमेल बनाए हुए है।

Comments

Most Popular

To Top