Navy

स्पेशल रिपोर्ट: इंडोनेशिया के साथ भारत का अहम समुद्री समझौता

भारत का इंडोनेशिया के साथ समझौता
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और इंडोनेशिया ने आपसी सामरिक साझेदारी के रिश्तों को मजबूती देने के लिये समुद्री सहयोग के एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। दोनों देशों ने अपने समुद्री इलाकों में समुद्री कानून पालन, समुद्री खोज एवं बचाव और समुद्री प्रदूषण बचाव कायों में आपसी सहयोग को संस्थागत स्वरूप देने के लिये एक सहमति के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।





इसके तहत दोनों देशों के तटरक्षक समुद्री अपराध को रोकने के लिये सूचनाओं का आदान प्रदान करेंगे और खोज एवं राहत व बचाव कार्य के लिये आपसी तालमेल स्थापित करेंगे और इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिये क्षमता निर्माण करेंगे।

इस सहयोग समझौते के बारे में एक प्रस्ताव का मसौदा तैयार करने के कुछ दिनों के भीतर ही दोनों देशों के तटरक्षकों ने सहयोग के लिये इस ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। कोविड महामारी की वजह से दोनों देशों ने वीडियो सम्मेलन के जरिये इस सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।इस सहयोग समझोते के लागू होने से हिंद महासागर के इलाके में भारत और इंडोनेशिया के बीच आपसी सागरीय सामरिक साझेदारी को नई ताकत मिलेगी। इससे अपने समुद्री इलाके में आपराधिक गतिविधियों को रोकने और अपने समुद्री हितों को बचाने के लिये परस्पर सहयोग का बेहतर मौका मिलेगा।

Comments

Most Popular

To Top