Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय पोत INS सह्याद्री और किलटन थाई नौसैनिक अड्डे पर

थाई नौसैनिक अड्डे पर INS सह्याद्री और किलटन

नई दिल्ली। दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी  प्रशांत महासागर के भ्रमण के दौरान भारतीय नौसेना के पोत  आईएनएस सह्याद्री और किलटन बैंकाक के  लाएम चाबांग नौसैनिक अड्डे  पर थाईलैंड के 05 दिनों के सद्भभावना दौरे पर इन दिनों हैं।





भारतीय पोत 31 अगस्त को बैंकाक के नजदीक नौसैनिक अड्डे पर पहुंचे और वे वहां 03 सितम्बर तक रहेंगे। ये पोत भारतीय नौसेना के पूर्वी नौसैनिक बेड़े के हैं और विशाखापतम स्थित पूर्वी नौसैनिक कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तहत तैनात हैं।  दोनों युद्धपोत गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट हैं जो भारत में ही बने हैं और अत्याधुनिक हथियार औऱ सेंसर प्रणालियों से लैस हैं। इन पर भिन्न भूमिका निभाने वाले हेलिकॉप्टर तैनात रहते हैं।  इन पोतों से भारत की युद्धपोत निर्माण की आधुनिक क्षमता उजागर होती है।

थाई नौसैनिक अड्डे पर भारतीय नौसैनिक अधिकारी थाईलैंड के नौसैनिक और रक्षा अधिकारियों के साथ विचारों का आदान प्रदान कर रहे हैं। इस दौरान दोनों देशों के  नौसैनिक खेल औऱ सामाजिक गतिविधियों के जरिये आपसी दोस्ती मजबूत बना रहे हैं। थाईलैंड का दौरा पूरा होने के बाद भारतीय पोत थाई नौसैनिक अड्डे से बाहर निकलते हुए थाई नौसेना के साथ साझा अभ्यास भी करेंगे। इससे दोनों देश अपने समुद्री इलाके को शांत और सुरक्षित बनाने के लिये भविष्य में बेहतर तालमेल बना सकेंगे।

Comments

Most Popular

To Top