Navy

खास रिपोर्ट: भारतीय नौसेना का युद्धपोत ‘तरकश’ पहुंचा हेलसिंकी

आईएनएस तरकश

नई दिल्ली। यूरोपीय और अफ्रीकी देशों के सद्भावना दौरे के तहत भारतीय नौसेना का युद्धपोत तरकश फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के तट पर पहुंच गया है।





यहां नौसेना के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि  पश्चिमी नौसैनिक बेड़े का यह पोत दो अगस्त तक हेलसिंकी तट पर रहेगा। इस पोत के हेलसिंकी पहुंचने के मौके पर नौसेना के पश्चिमी नौसैनिक बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ  वाइस एडमिरल अजीत कुमार 30 जुलाई को हेलसिंकी पहुंचे जहां वह  अपने आला सहयोगियों के साथ फिनलैंड के समकक्ष नौसैनिक अधिकारियों के साथ आपसी हितों के मसलों पर चर्चा करेंगे।

INS तरकश पोत भारतीय नौसेना का  अत्यधिक संहारक क्षमता वाला अग्रणी युद्धपोतों में से एक है।  इस पोत की कमान कैप्टन  सतीश  वासुदेव सम्भाल रहे हैं।  इस पोत पर 30 अफसरों सहित 250 नौसैनिक तैनात हैं।

हेलसिंकी  नौसैनिक अड्डे के दौरे में फिनलैंड की नौसेना और अन्य सरकारी विभागो के आला अधिकारी पोत का दौरा करेंगे।  फिनलैंड और भारत के बीच पारम्परिक तौर पर दोस्ताना  रिश्ते रहे हैं।  दोनो देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के कई समझौते सम्पन्न हुए हैं।  दोनों पक्षों के बीच  उच्चस्तरीय दौरे होते हैं जिनसे दोनों देशों के बीच  सहयोग का रिश्ता गहरा हुआ है।

विभिन्न देशों के साथ दोस्ती के पुल बनाने और रिश्ते प्रगाढ़ बनाने के इरादे से भारतीय नौसेना  नियमित तौर पर अपने पोतों को विभिन्न देशों के दौरे पर भेजती है। फिनलैंड के लिये भारतीय युद्धपोत का दौरा साझा समुद्री हितों की देखभाल और सहयोग गहरा करने में सहायक होगा।

Comments

Most Popular

To Top