Navy

Special Report: भारतीय नौसेना की पहल, गोवा में मिलेंगे कई देशों के नौसेना प्रमुख

गोवा में मिलेंगे कई देशों के नौसेना प्रमुख
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली। गोवा में आगामी  03 से 05 अक्टूबर तक कई देशों के नौसेना प्रमुख  इकट्ठे होंगे।  गोवा  मरीनटाइम कनक्लेव नाम से आयोजित इस अंतरराष्टीय गोष्ठी  का आयोजन गोवा का नेवल वार कॉलेज कर रहा है। नौसैना  के इस आयोजन में  दक्षिण पूर्व एशिया से  इंडोनेशिया, मलयेशिया, सिंगापुर औऱ थाईलैंड, पड़ोसी इलाके से बांग्लादेश, म्यामांर और श्रीलंका और द्वीप देशों सेशल्स, मारीशस और  मालदीव के नौसेना प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है।





यह कन्क्लेव भारतीय नौसेना की एक राजनयिक पहल है। इसके जरिये आमंत्रित देशों के बीच  क्षेत्रीय चुनौतियों को लेकर बेहतर समझ विकसित की जा सकेगी।

इस सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य भारत के समुद्री पडोसी देशों के बीच विचारों का आदान प्रदान करना है।  इसमें हिंद महासागर के इलाके की समुद्री एजेंसियां भी भाग लेंगी। इसमें आपसी समुद्री हितों के मसलों पर चर्चा की जाएगी।  हिंद महासागर के 21 वीं सदी में एक अहम समुद्री इलाके के तौर पर उभरने के साथ ही  इस तरह के आयोजनों की मदद से  समुद्री सुरक्षा, स्थिरता औऱ शांति सुनिश्चित करने के लिये   सभी साझेदारों को साथ लाने के लिये यह कन्क्लेव अहम भूमिका निभाएगा।

 इस सम्मेलन के दौरान  हिंद महासागर में साझा समुद्री प्राथमिकताएं और क्षेत्रीय समुद्री रणनीति तय करने के मसले पर विचार किया जाएगा।

 सम्मेलन में समुद्री चुनौतियों का मुकाबला करने के लिये  आपसी तालमेल विकसित करने के इरादे से साझा कार्यक्रमों औऱ रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top