Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर पहुंचाई दवाइयां

भारतीय नौसेना मेडागास्कर पहुंची

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ऑपरेशन सागर के तहत हिंद महासागर के द्वीपीय देशों की सेवा में मेडागास्कर पहुंच चुकी है। पश्चिमी हिंद महासागर के द्वीप देश मेडागास्कर के लिये नौसेना के पोत आईएनएस केसरी बंदरगाह ऐंतीसारानाना तक पहुंच चुका है।





यहां नौसैनिक प्रवकता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेशन सागर के तहत भारत सरकार मित्र देशों को कोरोना महामारी से निबटने में मदद पहुंचा रही है। इस इरादे से नौसेना के युदधपोत से कोरोना महामारी के इलाज के लिये जरूरी दवाओं की खेप पहुंचाई है। इसके अलावा जरूरी मेडिकल साज-सामान भी सप्लाई किये गए हैं।

भारत सरकार की ओर से मेडागास्कर को भेजी गई दवाईयों को स्वीकार करने के लिये 29 मई को एक आधिकारिक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में मैडगास्कर के विदेश मंत्री तेंहिद्रा जनारीवेलो भी मौजूद थे। इस मौके पर मैडगास्कर में भारत के दूत अभय कुमार ने भारत सरकार का प्रतिनिधित्व किया।

मेडागास्कर को यह मदद कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत सरकार के मिशन सागर के तहत दी गई है। ऑपरेशन सागर के तहत भारत अपने सागरीय दोस्त देशों के साथ सद्भवना के रिश्तों को मजबूती देता है। सागर की अवधारणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रतिपादित की गई है जिसका मतलब है सिक्यूरिटी एंड ग्रोथ फार आल इन द रीजन(SAGAR) । इसके जरिये हिंद महासागर के देशों के साथ भारत अपने रिश्तों को मजबूती प्रदान करता है। यह ऑपरेशन भारतीय विदेश मंत्रालय और सरकार की अन्य एजेंसियों के तालमेल से चलाया जा रहा है।

Comments

Most Popular

To Top