Navy

स्पेशल रिपोर्ट: श्रीलंका के सागरीय इलाके का भारत ने किया सर्वेक्षण

हिंद महासागर
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के सांध्यक वर्ग के सागरीय सर्वेक्षण पोत जमुना इन दिनों श्रीलंका के दक्षिणी पश्चिमी तट का श्रीलंकाई नौसेना के साथ संयुक्त सर्वेक्षण कर रहा है। यह पोत छह फरवरी को कोलम्बो पहुंचा था। यह पोत भारत औऱ श्रीलंका के बीच हुए संयुक्त समझौते के तहत हो रहा है।





जमुना सर्वेक्षण पोत की कमान कैप्टन एच ए हरदास के हाथ में है। जमुना पोत के कमांडिंग अधिकारी कैप्टन हरदास ने कोलम्बो पहुंचने के बाद श्रीलंकाई नौसेना के प्रमुख हाइड्रोग्राफर रियर एडमिरल जयकोडी से मुलाकात की । बाद में कैप्टन हरदास ने श्रीलंका के पश्चिमी नौसैनिक इलाके के कमांडर रियर एडमिरल एस ए वीरासंघे से भी मुलाकात की।

भारतीय पोत दो महीने तक श्रीलंका के समुद्री इलाके में तैनात रहेगा। यह पोत श्रीलंका के समुद् तटीय इलाके के अलावा सुदूर सागरीय इलाके का भी जलीय सर्वेक्षण करेगा। सागरीय इलाके का सर्वेक्षण शुरू करने के पहले जमुना पोत के अधिकारियों ने समुद्र तट आधारित कई गतिविधियां कीं। इस दौरान श्रीलंका के नौसैनिक अधिकारियों ने भारतीय जमुना पोत का भी परिचयात्मक दौरा किया। इस दौरान श्रीलंकाई नौसैनिकों के लिये हारबर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित होगा। जमुना पोत पर श्रीलंकाई नौसैनिक अधिकारियों की एक बैठक भी आयोजित की। इस दौरान दोनों देशों के सर्वेक्षण अधिकारियों ने सागरीय सर्वेक्षण से जुड़े मसलों औऱ प्रक्रियाओं पर चर्चा की।

Comments

Most Popular

To Top