Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारत ने मेडागास्कर के बाढ़पीड़ितों को भेजा 600 टन चावल

भारत ने 600 टन चावल मेडागास्कर भेजा

नई दिल्ली। हिंद महासागर के द्वीप देश मेडागास्कर में पिछले दिनों आई भीषण बाढ़ के बाद बाढ़पीडितों को राहत व सहायता पहुंचाने के लिये भारत ने 600 टन चावल भेजा है। भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस शार्दुल ने मेडागास्कर के बंदरगाह अंतीसिरानाना पर चावल पहुंचाया ।





भारत से भेजे गए चावल को ग्रहण करने के बाद मेडागास्कर के विदेश मंत्री टी जैकोबा ने भारत को धन्यवाद दिया। 12 मार्च को सौंपी गई राहत सामग्री की दूसरी खेप ग्रहण करने के मौके पर विदेश मंत्री जैकोबा ने कहा कि भारत से मिली यह सहायता ऐतिहासिक है और यह भारत के साथ श्रेष्ठ रिश्तों को दर्शाता है। विदेश मंत्री ने कहा कि इससे यह भी पता चलता है कि जरूरत के वक्त साथ देने वाला दोस्त ही असली दोस्त होता है। आईएनएस शार्दुल का दौरा करने के बाद विजिटर्स बुक पर विदेश मंत्री ने लिखा कि आईएनएस शार्दुल का दौरा कर और इसके नौसैनिकों से मुलाकात कर काफी खुशी हुई।

 

इस भेंट के लिये भारत सरकार और भारतीय जनता को धन्यवाद देते हुए विदेश मंत्री ने अपने ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी धन्यवाद दिया। इस मौके पर भारत के राजदूत अभय कुमार ने कहा कि मेडागास्कर के लोगों को त्वरित राहत पहुंचाने के लिये युद्धपोत से चावल की खेप लानी पड़ी। इसे रिकार्ड वक्त में मेडागास्कर पहुंचाया जा सका। इस मौके पर मेडागास्कर के विदेश मंत्री के अलावा मेडागास्कर के रक्षा मंत्री और आला सैन्य अधिकारियों के साथ आईएनएस शार्दुल के कमांडर अभिषेक पाठक भी मौजूद थे। 600 टन चावल भेजकर भारतीय नौसेना के किसी युद्धपोत से अब तक की सबसे बड़ी राहत सप्लाई की गई है।

मेडागास्कर के बंदरगाह पर पहुंचने के बाद आईएनएस शार्दुल के कमांडिंग अधिकारी ने भारतीय दूतावास के अधिकारियों के साथ अंतिसिरानाना के मेयर और अन्य सैनिक अधिकारियों से शिष्टाचार मुलाकात की। गौरतलब है कि पिछले महीने भी मेडागास्कर में भारी तूफान आने के बाद भारतीय युद्धपोतों से राहत सामग्री भेजी गई थी।

Comments

Most Popular

To Top