Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारत का जापान के साथ पूरा हुआ साझा युद्धाभ्यास

भारत-जापान नौसेना के बीच युद्धाभ्यास
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और जापान के बीच 26 सितम्बर से उत्तरी अरब सागर में शुरू हुआ तीन दिनों का साझा समुद्री दिवपक्षीय अभ्यास (जिमेक्स) सोमवार को सम्पन्न हो गया। जिमेक्स अभ्यास 2012 में शुरू हुआ था और ताजा अभ्यास इसका चौथा संस्करण है।





यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पिछला जिमेक्स अभ्यास विशाखापतनम के निकट अक्टूबर, 2018 में हुआ था। प्रवक्ता ने कहा कि भारत और जापान के बीच नौसैनिक सहयोग का दायरा हाल के सालों में काफी बढा है। जिमेक्स-20 में अडवांस्ड स्तर के अभ्यास किये गए हैं। कोविड महामारी के मद्देनजर यह अभ्यास बिना किसी आपसी सम्पर्के के समुद्री हवाई अभ्यास को केवल समुद्री इलाके तक ही सीमित किया गया।

इस अभ्यास में भारतीय नौसेना ने अपना स्वदेशी स्टील्थ विध्वंसक पोत आईएएस चेन्नई, तेग वर्ग का स्टील्थ फ्रिगेट तरकश और तेलवाहक पोत दीपक को शामिल किया। प्रवक्ता ने कहा कि जिमेक्स-20 के जरिये भारत और जापान के बीच आपसी सहयोग और आपसी विश्वास बढेगा। इससे दोनों देशों के बीच आपसी सामरिक रिश्तों औऱ दोस्ती को भी मजबूती मिलेगी।

गौरतलब है कि भारत और जापान के बीच हाल के सालों में आपसी सैन्य आदान प्रदान औऱ तालमेल काफी गहरा हुआ है। चीन औऱ जापान के बीच चल रहे तनावपूर्ण रिश्तों के मद्देनजर भारत और जापान के बीच गहराती सामरिक साझेदारी पर चीन की गहरी नजर है।

Comments

Most Popular

To Top