Navy

स्पेशल रिपोर्ट: पांचवीं पनडुब्बी आईएनएस वगीर हुई लॉन्च

पनडुब्बी आईएनएस वगीर हुई लॉन्च
फोटो सौजन्य- ट्वीटर

नई दिल्ली। मुम्बई स्थित मझगांव नौसैनिक गोदी में भारतीय नौसेना के लिये फ्रांस के सहयोग से बन रही 5वीं पनडुब्बी को गुरुवार को समुद्र में उतारा गया। आईएनएस वगीर नाम की इस पनडुब्बी को वीडियो काॉन्फ्रेंस के जरिये रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नायक की पत्नी विजय श्रीपद नायक ने लांच किया।





इस मौके पर रक्षा राज्य मंत्री ने आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया में मझगांव गोदी की अहम भूमिका को रेखांकित किया। पोतों , पनडुब्बियों और इन्हें बनाने वालों के बीच भावनात्मक बंधन की उन्होंने सराहना की। उन्होंने कहा कि नौसेना और इसकी गोदियों के बीच रिश्तों का यह अनोखा पहलू है। मझगांव गोदीके चेयरमैन और प्रबंध निदेशक वाइस एडमिरल नारायण प्रसाद ने कहा कि अपने संसाधनों और ढांचागत सुविधाओं की बदौलत नौसेना भविष्य की प्रोजेक्ट -75 आई पनडुब्बी परियोजना और अन्य पोतों के निर्माण में सक्षम है और भावी प्रोजेक्टों में भाग लेने को तैयार है।

नई परम्परा के मुताबिक मुख्य अतिथि रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नायक और उनकी पत्नी अन्य हस्तियों के साथ गोवा में मौजूद थीं। इनके अलावा रक्षा मंत्रालय और नौसेना के आला अधिकारी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय में मौजूद थे। दूसरी ओर मझगांव गोदी में पनडुब्बी के लांच स्थल पर अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इस मौके पर नौसेना के वाइस एडमिरल एस आर सरमा, वाइस एडमिरल एस वी बोखारे , वाइस एडमिरल आऱ बी पंडित और अन्य आला नौसैनिक अधिकारी इस समारोह में शामिल हुए।

लांच होने के बाद पनडुब्बी के विभिन्न उपकरणों और प्रणालियों का एक साल तक गहन परीक्षण होगा और इस दोरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह पनडुब्बी पूरी तरह अपनी भूमिका निभाने के लिये तैयार होगी।

Comments

Most Popular

To Top