Navy

स्पेशल रिपोर्ट: अमित देव ने पूर्वी वायुसैनिक कमांड का दायित्व सम्भाला

एयर मार्शल अमित देव

नई दिल्ली। एयर मार्शल अमित देव ने पूर्वी वायुसैनिक कमांड का दायित्व एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ की हैसियत से 01 अक्टूबर को सम्भाल लिया है। उन्होंने यह दायित्व एयर मार्शल आर डी माथुर से ग्रहण किया है।





उन्होंने भारतीय वायुसेना की लड़ाकू शाखा में 29 दिसम्बर, 1982 को कमीशन लिया था। एक लड़ाकू पायलट के तौर पर उनका 38 सालों का उल्लेखनीय करियर रहा है। इस दौरान वायुसेना के बेड़े में उन्होंने कई किस्मों के लड़ाकू और ट्रेनर विमान उड़ाए हैं। उनका मिग-21 और मिग-27 विमानों पर 25 सौ से अधिक घंटे का उड़ान अनुभव रहा है।

एयर वाइस मार्शल की हैसियत से उन्होंने वायुसेना मुख्यालय में असिस्टेंट चीफ आफ एयर स्टाफ (इंस्पेक्शन) का अहम दायित्व सम्भाला है। वह एक लड़ाकू स्क्वाड्रन के कमांडिंग अफसर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने अग्रिम मोर्चे के लड़ाकू अड्डे की कमान सम्भाली है। एयर मार्शल की हैसियत से उन्होंने वायुसेना मुख्यालय में एयर आपरेशंस के महानिदेशक का दायित्व सम्भाला है। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कालेज और नैशनल डिफेंस कॉलेज के स्नातक रहे हैं। उनकी उल्लेखनीय सेवा के लिये उन्हें विशिष्ट सेवा पदक और अतिविशिष्ट सेवा पदक से अलंकृत किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top